जानें सेहत के लिए शराब कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक

जानें सेहत के लिए शराब कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक

सेहतराग टीम

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है या लाभदायक, ये अभी तक कोई बता नहीं पाया है। कोई कहता है कि शराब से लिवर और फेफड़े खराब हो जाते है, तो वही कई लोगों के अनुसार शराब सेहत के लिए लाभदायक होता है। शराब वैसे तो हानिकारक होता है, जो उसके बोतल पर भी लिखा होता है। वहीं कई लोग ये सोचते हैं कि अगर शराब नुकसानदायक है तो फिर क्यों बिकता हैं? तो आइए हम जानने कि कोशिश करते हैं कि आखिर शराब से क्या फायदे हैं और क्या नुकसान?

पढ़ें- इसलिए लिवर को स्वस्थ रखना जरूरी है, यहां लें पूरी जानकारी

 

शराब से नुकसान

शराब हमारे लगभग सभी जरूरी अंगों को नुकसान पहुंचाता है, जिस वजह से शराब पीने के बाद शराबियों को या तो कभी साफ दिखाई नहीं देता तो कभी दिमागी हालत उनके कंट्रोल में नहीं रहता, जिसके कारण वह बहकने लगते हैं।

ज्यादा शराब के सेवन से कभी-कभी शराबी अपनी यादाश्त खो देता है और पुरानी बातें बड़बड़ाने लगता है।

शराब के अधिक सेवन की वजह से व्यक्ति को डिहाइड्रेशन हो जाती है। 

कई लोग शराब पीने के बाद उल्टी करने लगते हैं, जिसकी वजह से शरीर के सारे मिनरल्स खत्म होने लगते हैं।

शरीर में शराब को पचाने का काम लिवर का होता है और अगर व्यक्ति सीमा से अधिक शराब पी ले तो लिवर के ऊपर जरूरत से ज्यादा भार बढ़ जाता है। ऐसे में लिवर के फेल होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

जब तक शराब पूरी तरह पच ना जाए तब तक पेट में जलन, दस्त, उल्टी जैसी समस्या बनी रहती है और इस वजह से तब तक व्यक्ति को भूख भी नहीं लगती है।

शराब पीना फेफड़े पर भी काफी बुरा असर डालता है। ऐसे में निमोनिया जैसी बीमारी को बुलावा देने वाली बात हो जाती है। शराब पीने से आपका मुंह भी सूखने लग जाता है।

 

ऐसा नहीं है कि शराब से सिर्फ नुकसान ही है। इसके कुछ फायदे भी हैं:

शराब से फायदे

शराब की कुछ खास क‍िस्‍में ठंड से बचाने मेंं मदद करती हैं।

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर ओ पी यादव के अनुसार बेहद कम मात्रा में ली गई शराब दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होती है। 

थकान दूर करने में शराब फायदेमंद है।

डॉक्टरों की मानें तो अल्जाइमर और दिल की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए बियर का सेवन फायदेमंद होता है।

कुछ अध्‍ययन दावा करते हैं कि शैंम्पेन का इस्तेमाल सोचने की रफ्तार को बढ़ाने का काम करता है

इसी प्रकार शरीर में अगर नमक की मात्रा अधिक हो गई हो तो अल्कोहल का सेवन फायदेमंद होता है।


पढ़ें-  घर एवं बगीचों में उगने वाली लहसुन बेल में मिले स्वाइन फ्लू से लड़ने वाले गुण

हालांकि इन फायदों के मुकाबले शराब के नुकसान जानलेवा होते हैं। लिवर फेल होने की स्थिति में मौत तय होती है। शराब के नुकसान को जानने के बाद उम्मीद है कि कई लोग शराब को हाथ लगाने से पहले एक बार तो निश्चित रुप से सोचेंगे कि शराब पीना आपके लिए कितना हानिकारक है। शराब आपके शरीर को धीरे-धीरे खोखला करता है। शराब आपके साथ-साथ आपके पूरे परिवार की जिंदगी को तबाह कर देता है। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।